MP Board Result 2024 Direct Link Available

मध्‍य प्रदेश सरकार द्वारा MP Board की परीक्षा का आयोजन फरवरी से मार्च में कराया गया था। वर्ष 2024 में लोकसभा चुनाव होने के कारण बोर्ड की परीक्षाओं का परीक्षा परीणाम जल्‍द जारी किए जाने का निर्णय लिया गया है। MP Board द्वारा अभी तक अधिकारीक वेबसाइट पर यह स्‍पष्‍ट नहीं किया गया है कि MP Board Result 2024 कब जारी किया जाएगा लेकिन लोकसभा चुनाव को देखते हुए यह परीक्षा परिणाम अप्रेल के 3 सप्‍ताह में किया जा सकता है।

MP Board Result 2024 Direct Link Available

MP Board Result 2024 Short Details

माध्‍यमिक शिक्षा मण्‍डल भोपाल (MPBSE) द्वारा इस वर्ष लोकसभा चुनाव को मध्‍य नजर रखते हुए MPBSE Result nic in 2024 अप्रेल माह में जारी किया जा सकता है क्‍योंकि बोर्ड द्वारा कक्षा 10 वीं एवं कक्षा 12 वीं का रिजल्‍ट मई में देने की योजन बनाता है तो चुनाव के कारण यह संभव नहीं हो सकता है। लेकिन सरकार चाहे तो कुछ भी हो सकता है। MP Board 10th Result 2024 Date के बारे में स्‍पष्‍ट रूप से नहीं बताया जा सकता है कि कक्षा 10 वीं का रिजल्‍ट कब आयेगा किन्‍तु यह अप्रेल माह में आने की पुरी संभावना है।

MP Board Result 2024 कहां देखें?

कक्षा 10 एवं कक्षा 12 रिजल्‍ट 2024 आप अधिकारीक वेबसाइट जैसे mpbse.nic.in, mpresults.nic.in, mpbse.mponline.gov.in, अन्‍य अधिकारीक वेबसाइट पर सीधे देख सकते हो। इन सभी की लिंक हम आपकों हमारे आर्टिकल में उपलब्‍ध करायेगें जिससे आपकों MP Board 10th Result 2024 और MP Board 12th Result 2024 देखने में आसानी होगी।

MP Board Result

MP Board Result की बात की जाए तो वर्ष 2024 में इसके आने की संभावना जल्‍दी है क्‍योंकि यह रिजल्‍ट लोक सभा चुनाव के कारण जल्‍दी आ सकता है। और इसके लिए सरकार ने पहले से ही नीति बना ली है कि कक्षा 10 एवं कक्षा 12 रिजल्‍ट अप्रैल माह में जारी किया जाना है।

एमपी बोर्ड 10 रिजल्‍ट कैसे चैक करें? How to Check MP Board 1oth Result 2024?

MP Board Result चैक करने के लिए आपकों निचे दिए गए चरणों का अनुसारण करना होगा। लेकिन यह ध्‍यान देना जरूरी है कि जिस किसी भी छात्र/छात्रा का आप रिजल्‍ट देख रहे हो उसकी पुरी जानकारी होना आवश्‍यक है या उसका प्रवेश पत्र होना आवश्‍यक है।

  • MP Board Result देखने के लिए आपकों सबसे पहले अधिकारीक वेबसाइट https://mpbse.nic.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के लिए आप अपने मोबाईल के वेब ब्राउजर में जाए और यह टाईप करें।
  • टाईप करने के बाद इंटर बटन पर क्लिक करें।
  • इंटर बटन पर क्लिक करने के बाद आपकों MP Board की अधिकारीक वेबसाइट खुल जाएगी।
  • वेबसाइट खुलने के बाद आप होम पेज पर चले जाएगें जिसमें आपको रिजल्‍ट मेनु दिखायी देगा। आप वहा पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपकों MP Board 1oth Result 2024 दिखायी देगा जिस पर क्लिक करें।
  • यहां पर आपकों छात्र/छात्रा की जानकारी भरना होगा और इंटर बटन को क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इंटर बटन को क्लिक करेंगें आपकों आपकी स्‍क्रीन पर MP Board 1oth Result 2024 का रिजल्‍ट प्राप्‍त हो जाएगा।

इस प्रकार आप MP Board Result देख सकते है।

एमपी बोर्ड 12 रिजल्‍ट कैसे चैक करें? How to Check MP Board 12th Result 2024?

MP Board Result चैक करने के लिए आपकों निचे दिए गए चरणों का अनुसारण करना होगा। लेकिन यह ध्‍यान देना जरूरी है कि जिस किसी भी छात्र/छात्रा का आप रिजल्‍ट देख रहे हो उसकी पुरी जानकारी होना आवश्‍यक है या उसका प्रवेश पत्र होना आवश्‍यक है।

  • MP Board Result देखने के लिए आपकों सबसे पहले अधिकारीक वेबसाइट https://mpbse.nic.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के लिए आप अपने मोबाईल के वेब ब्राउजर में जाए और यह टाईप करें।
  • टाईप करने के बाद इंटर बटन पर क्लिक करें।
  • इंटर बटन पर क्लिक करने के बाद आपकों MP Board की अधिकारीक वेबसाइट खुल जाएगी।
  • वेबसाइट खुलने के बाद आप होम पेज पर चले जाएगें जिसमें आपको रिजल्‍ट मेनु दिखायी देगा। आप वहा पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपकों MP Board 12th Result 2024 दिखायी देगा जिस पर क्लिक करें।
  • यहां पर आपकों छात्र/छात्रा की जानकारी भरना होगा और इंटर बटन को क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इंटर बटन को क्लिक करेंगें आपकों आपकी स्‍क्रीन पर MP Board 12th Result 2024 का रिजल्‍ट प्राप्‍त हो जाएगा।
MP Board 10th Result 2024 Date

 माध्‍यमिक शिक्षा मण्‍डल भोपाल (MPBSE) द्वारा कक्षा 10 वीं की परीक्षा का आयोजन 5 फरवरी 2024 से 28 फरवरी 2024 तक किया गया था। उक्‍त परीक्षा में लाखों की संख्‍या में परीक्षार्थी सामिल हुए थे। MP Board 1oth Result 2024 Date की घोषना अभी तक अधिकारीक वेबसाइट पर जारी नहीं की गयी है किन्‍तु निर्वाचन कार्य को देखते हुए इसके परिणाम जल्‍द ही जारी किया जाएगा। बोर्ड द्वारा 15 अप्रैल 2024 MP Board 1oth Result 2024 Date संभावित है। इस दिनांक को रिजल्‍ट जारी किया जा सकता है लेकिन इसके लिए कोई अधिकारीक सूचना नहीं है।

MP Board 12th Result 2024 Date

कक्षा 12 वीं का रिजल्‍ट भी 15 अप्रैल 2024 को जारी किया जा सकता है क्‍योंकि कक्षा 10 एवं कक्षा 12 के रिजल्‍ट साथ में ही जारी किए जाएगें एवं साथ ही चुनाव का समय होने से यह संभावना और अधिक ज्‍यादा बन नहीं है। इसलिए अप्रैल माह में दोनों कक्षा के रिजल्‍ट जारी कर दिए जाएगें।

SMS से कक्षा 10 एवं कक्षा 12 का रिजल्‍ट कैसे देखें?

MP Board Result 2024 On SMS के माध्‍यम से चैक कर सकते है। यह बहुत बड़ी बात है कि अब प्रत्‍येक छात्र/छात्रा का रिजल्‍ट सीधे मोबाईल पर एसएमएस के माध्‍यम से देखा जा सकता है। SMS के द्वारा रिजल्‍ट चैक करने के लिए निम्‍नलिखित चरणों का अनुसरण करें :-

  • सबसे पहले आप मोबाईल के एसएमस बॉक्‍स में जाए।
  • एसएमएस बॉक्‍स में जाने के बाद नए मेसेज पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आप 56263 वहां टाइप करें जिसे मेसेज भेजना है। इसके बाद आप संदेश में MPBSE10 टाईप करें और स्‍पश दे और अपना रोल नंबर टाईप करें। उदाहरण के लिए MPBSE10 46201545865 और सेन्‍ड बटन पर क्लिक करें। इस प्रकार आप अपना MP Board Result 2024 On SMS के माध्‍यम से चैक कर सकते हो।

MP Board Result 2024 Important Link 

MP Board 10th Result 2024
Soon
MP Board 12th Result 2024
Soon
mpbse.nic.in Soon
MPBSE Result nic in 2024 Soon
एमपी ऑनलाईन  Soon
हमारे Whatapp Group को जॉईन करें। Join Now
हमारे Telegram Channel को जॉईन करें। Join Now
अधिकारीक वेबसाइट  MPBSE

एमपी बोर्ड 2024 का रिजल्ट कब आएगा?

एम बोर्ड 2024 का रिजल्‍ट अप्रैल माह के दूसरे या तीसरे सप्‍ताह में जारी किया जा सकता है। अपडेट के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jobinfo.in.net पर बने रहे।

कक्षा दसवीं 2024 का रिजल्ट कब आएगा?

कक्षा 10 का रिजल्‍ट 2024 को 15 अप्रैल को आने की पुरी संभावना है और यह संभावित दिनांक है फिर भी इस दिनांक को MP Board 10th result 2024 जारी किया जा सकता है।

एमपी बोर्ड 2024 का रिजल्ट कब घोषित किया गया था?

MP Board 2024 के रिजल्‍ट की घोषना दिनांक 15 अप्रैल 2024 को हो सकती है क्‍यों कि चुनावी वर्ष होने एवं मई माह में चुनाव होने से एमपी बोर्ड 2024 का रिजल्‍ट अप्रैल में घोषित किया जाएगा।

मध्य प्रदेश में 10वीं वालों का रिजल्ट कब आएगा?

मध्‍य प्रदेश में कक्षा 10वीं का रिजल्‍ट इस बार बहुत ही जल्‍द जारी किया जाएगा। अनुमानित है कि अप्रैल 2024 के दूसरे या तीसरे सप्‍ताह में रिजल्‍ट जारी किया जा सकता है।

एमपी बोर्ड का रिजल्ट कब खुलेगा?

एमपी बोर्ड कक्षा 10 एवं कक्षा 12 का रिजल्‍ट अप्रैल माह में घोषित किया जाएगा और यह एम बोर्ड की अधिकारी वेबसाइट पर देखा जा सकता है। इसके लिए प्रवेश पत्र की आवश्‍यकता लगेगी। इसलिए छात्र/छात्रा अपना प्रवेश पत्र आवश्‍यक रूप से सभाल कर रखें।

दसवीं का रिजल्ट कैसे निकलेगा?

कक्षा 10 का रिजल्‍ट निकालने के लिए आप अधिकारीक वेबसाइट पर छात्र/छात्रा के रोल नंबर, आवेदन क्रमांक एवं जन्‍म दिनांक के आधार पर निकाल सकते है। इसके लिए आपकों अधिकारीक वेबसाइट पर जाना होगा या हमारी वेबसाइट पर दी गयी लिंक के माध्‍यम से रिजल्‍ट चैक कर सकते हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top